गर्भावस्था में सावधानियां – Tips for Pregnant Women

जब पहली बार माँ बनते है तो कई बातो का पता नहीं होता है और हम यह सोचते है क्या करे और क्या ना करे या आप सोचते हैं कि जब जरूरत पड़ेगी डॉक्‍टर को फोन कर लेंगे। लेकिन ऐसा करने पर आप ही परेशानी में पड़ सकती हैं, आपको अपना खयाल खुद भी रखा होगा। आइये हम आपको बताते हैं गर्भावस्‍था के दौरान कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

1 गर्भावस्‍था में तनाव, ब्‍लीडिंग, फ्लू जैसे खतरे हो सकते हैं।

2. सब से पहले अपने नजदीक के डॉ से हो सके तो स्‍त्री रोग विशेषज्ञ का टेलीफोन नंबर ले लें, क्‍योंकि अगले 9 महीने तक अपको कई बार डॉक्‍टर से सलाह लेनी पड़ सकती है।

3 .इस दौरान पेट में दर्द, पेट में सूजन जैसी समस्‍या होती है।

4. आप गर्भवती हैं, इसकी पुष्टि होने के तुरंत बाद सबसे पहले आप अपने घर में मौजूद अपने पति व अपने से बड़ों को यह बात बताएं। यह इसलिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है, क्‍योंकि कई बार घर के बड़े जिन्‍हें नहीं मालूम होता है कि आप गर्भवती हैं, आपसे ऐसा काम करने को कह सकते हैं, जिससे मिसकैरेज या पहले ही महीने में गर्भपात के चांस बढ़ जाते हैं। इसके बाद किसी स्‍त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाएं और सलाह लें।

5. इस दौरान अपना ब्‍लड ग्रुप व आरएच फैक्‍टर और हीमोग्‍लोबिन की जांच कराएं।

6. गर्भावस्था यानी प्रेगनेंसी के शुरू के कुछ दिनों तक जी घबराना, उल्टियां होना या थोडा रक्त चाप बढ़ जाना स्वाभाविक है, लेकिन यदि ऐसी समस्‍याएं बढ़ जाएं तो तुरंत डॉक्‍टर के पास जाएं।

7. गर्भावस्था के दौरान योनी से रक्त स्राव या पेट में तेज दर्द हो तो तुरंत डाक्टर से सलाह लें। इसमें जरा सी देरी हानिकारक हो सकती है।

8. प्रेगनेंसी के दौरान अगर हलका स बुखार भी आ जाए तो बिना डॉक्‍टर की सलाह के दवा मत खाएं। उसका असर बच्‍चे पर पड़ सकता है।

9. हाथ, पैर या चेहरे पर सूजन, सिर दर्द, आखों में दर्द, मूत्र त्‍याग में परेशानी, धुंधला दिखना या पेट में दर्द हो तो इसे गंभीरता से लें।

10. गर्भावस्‍था के दौरान न तो बहुत ज्‍यादा चुस्‍त और न ही ढीले कपड़े पहने।

11. ऊंची एड़ी की सैंडल या चप्‍पल नहीं पहनें।

12 .कही घूमने जाने से पहले ध्यान दे

ऐसी कुछ बातो का ध्यान दे के आप अपने गर्भावस्था में पल रहे अपने और बच्चे को ध्यान दे सकते है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »