कैसे संभाले कैरियर और पर्सनल लाइफ एक साथ

आज यह नज़ारा देखने तक को नहीं मिलता कि कहीं दो पल भी बैठकर कोई औरत, ख़ासकर कामकाजी, यूं ही सुस्ता ले. ऐसा सोचना तक संभव नहीं लगता, क्योंकि वह तो आज इतनी व्यस्त हो गई है कि केवल उसे काम समेटने की जल्दी रहती है. बस, किसी तरह से यह काम निपट जाए, तो वह दूसरा काम निपटाए. नतीजा, इस समेटने के चक्कर में अक्सर वह उन छोटी-छोटी ख़ुशियों को नज़रअंदाज कर देती है, जो जीवन की सहजता को बनाए रखने के लिए आवश्यक होती हैं. सहजता न हो, तो बिखराव अपनी जड़ें फैलाने लगता है.

ऐसी वार्तालाप दो नौकरीपेशा कपल्स के बीच एक न एक बार तो ज़रूर होती है। माना कि हर जोड़े के बीच ट्रांसफर से जुड़ी ऐसी सेम टू सेम समस्या नहीं आती, लेकिन किसी न किसी रूप में काम और करियर के फेर में लव लाइफ डेंजर ज़ोन में आ ही जाती है। कई दफा और कई लोगों के सामने ये चुनौती भी आती है जब उन्हें प्यार या करियर में से किसी एक को चुनना पड़ता है। ऐसे में, कैसे करें फैसला?

जब भी ऐसी कई नौबत आए कि नौकरी और प्यार में से किसी एक को चुनना पड़े, तो सबसे पहले अपने पार्टनर से बात करें। मन में जो भी उलझन हो उसे  शेयर करें। याद रखें, जिस तरह स्कूल की परीक्षा में सवाल आउट ऑफ सिलेबस नहीं आते थे, ठीक उसी तरह वो ऊपर वाला भी आपकी लाइफ की सिलेबस के आधार पर ही आपकी परीक्षा लेता है।
हर समस्या से पहले उसका समाधान जन्म लेता है, हर सवाल से पहले उसका जवाब धरती पर भेजता है। (वाह! ये तो फिलॉसफी हो गई)

खैर, कहने का तात्पर्य ये है कि अगर आप दोनों ईमानदारी से चर्चा करें और समस्या का हल ढूंढ़े तो रास्ता ज़रूर नज़र आएगा। हो सकता है कि आपको प्यार और करियर दोनों
में से किसी को भी छोड़ना ही न पड़े!

कभी-कभी सेलफिश होना भी ज़रूरी है। आगे चलकर किसी को कोसने से अच्छा है कि आप अपनी ज़िंदगी का फैसला अपनी खुशियों के बारे में सोचकर लें। जब भी आपके सामने किसी एक को चुनने की नौबत आए तो आप खुद से पूछें

आप मानें या न मानें लेकिन आपको आपसे बेहतर तरीके से कोई समझता है तो वो आपके मां-बाप ही हैं। इसलिए उनसे बात करें। उनसे बेहतर रिलेशनशिप एक्सपर्ट कोई नहीं हो सकता है। आप अपने दोस्तों, खासकर उनसे जिन्होंने ऐसे ही हालात का सामना किया हो, उनसे भी बात करें। सबसे सलाह लें, सुनें सबकी। फिर करें अपने दिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »