कच्चे केले के चिप्स रेसिपी –Raw Banana Thin and Crispy Wafers Recipe

कच्चे केले के चिप्स 

कच्चे केले के कुरकुरे चिप्स और गर्म चाय हो तो कौन खाना नहीं पसंद करेगा आप भी इन्हें पसन्द करते होंगे. कच्चे केले के चिप्स तुरन्त तैयार हो जाते हैं तो आईये आज हम  केले के चिप्स बनायें.
आवश्यक सामग्री – 
  • कच्चे केले 8 -10
  • हल्दी – आधा चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • तेल -थोड़ा सा ( तलने के लिये)
विधि –
किसी बड़े बर्तन में इतना पानी ले लीजिये, जिसमें केले के चिप्स अच्छी तरह डूब सकें, अब उस पानी में हल्दी पाउडर और नमक डालकर मिला दीजिये.
केले को धोकर छील लीजिये, अब छिले हुए केले को चिप्सकटर से काट लीजिये और चिप्स को पानी में डुबा दीजिये.  5 मिनिट बाद चिप्स पानी से निकाल कर सूती कपड़े पर डालिये और पानी को अच्छी तरह सुखा लीजिये.
कढ़ाई में तेल डाल कर गैस पर गरम कीजिये.  पारम्परिक रूप से कच्चे केले कि चिप्स नारियल के तेल में ही  तले जाते हैं लेकिन आप इन्हें रिफाइंड तेल में भी तल सकते हैं.
गरम तेल में थोड़े से केले के चिप्स डालिये और कुरकुरे होने पर तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.  सारे  केले के चिप्स इसी तरह से तेल में तल कर तैयार कर लीजिये. ठंडा होने तक इन्हें खुला ही रखिये.
लीजिये आपके लिये केले के कुरकुरे चिप्स तैयार है.  आप इन्हें गरमा गरम चाय के साथ खाइये और बच्चे हुए चिप्स एयर टाइट कन्टेनर में रख दीजिये जब भी आपका मन हो तो इसे खाइये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »