दाल मखनी रेसिपी— How to make punjabi style daal makhni

दाल मखनी 

आज हम आप को दाल मखनी बनाने का आसान तरीका बताते है पंजाबियो की सबसे मन पसन्द डिश दाल मखनी पसन्दीदा दाल दाल मखनी सभी को बहुत पसन्द आती है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ इसमें प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते है. तो आइये आज हम भी अपने लन्च के लिये दाल मखनी बनायें.

आवश्यक सामग्री :-
* काले साबुत उरद – 150 ग्राम (1/2 कप)
* साबुत काले चना या राजमा – 100 ग्राम (1/4 कप)
* खाना सोडा -1/4 चौथई छोटी चम्मच
* टमाटर – 4 (मीडियम साइज)
* हरी मिर्च -2-३ (स्वादानुसार)
* अदरक — 2 इंच का टुकड़ा
* क्रीम या मक्खन – 2-3 टेबल स्पून
* देशी घी —1 या 2 टेबल स्पून ( आपके इच्छा के अनुसार )
* हींग — 1-2 पिंच
* जीरा — 1/2 छोटी चम्मच
* मेथी – 1/4 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
* हल्दी पाउडर —एक चौथाई छोटी चम्मच
* लाल मिर्च पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच
* गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
* नमक — स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
* हरा धनियाँ — आधा छोटी कटोरी ( बारीक कतरा हुआ )

विधि :-
सबसे पहले आप उरद और चने या राजमा को धोये और फिर उसे पूरी रात पानी में भिगो कर छोड़ दे जिसे राजमा या उरद ठीक तरह से फूल जाये और स्वादिस्ट बने |

दूसरे दिन फिर इसे अच्छे से धोइये, दाल कुकर में डालिये, और उसमे खाने वाला सोडा और नमक डाल कर 1/2 कप (दाल की मात्रा का तीन गुना) पानी के साथ उबालने रख दीजिये. कुकर में सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिये और दाल को 5-6 मिनिट धीमी आग पर पकने दीजिये,

टमाटर, हरी मिर्च और आधा अदरक छीलकर, धोकर मिक्सी से बारीक पीस लीजिये. और फिर अदरक को कद्दूकस या छोटा छोटा काट लीजिये.

कढ़ाई में घी डाल कर गरम करिये, हींग और जीरा, मेथी डाल दीजिये. जीरा, मेथी भुनने के बाद अदरक, हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल कर चमचे से चलाइये. इस मसाले में टमाटर, हरी मिर्च का पेस्ट और क्रीम डाल दीजिये. चमचे से चलाते हुये तब तक भूने जब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरने लगे और फिर भुने हुये मसाले में कुकर खुलने पर दाल मिला दीजिये. आप दाल को जितना गाड़ा या पतला रखना चाहते है, आवश्यकतानुसार पानी मिला दीजिये. उबाल आने के बाद 3-4 मिनिट तक पकाइये, गरम मसाला और आधा हरा धनियां डाल कर मिला दीजिय़े. इस तरह से आप की दाल मखनी तैयार है.

अब आप अपने तैयार दाल मखनी को प्याले में निकालिये, हरे धनियां और मक्खन ऊपर से डालकर सजाइये. गरमा गरम दाल मखनी को नान, पराठे, चपाती एवं चावल किसी के साथ परोसिये और खाइये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »